ASIA CUP 2023

 ASIA CUP 2023: SHEDULE,TEAMS,ASIA DATES , GROUPS AND VENUE 

ASIA CUP 2023: SHEDULE,TEAMS, DATES ,GROUPS AND VENUE

2023 में एशिया कप का आयोजन हो रहा है। एशिया कप एक महत्वपूर्ण क्रिकेट प्रतियोगिता है जो एशिया के विभिन्न देशों के बीच खेली जाती है। यह टूर्नामेंट प्रत्येक चार साल में आयोजित किया जाता है। एशिया कप 2023 का आयोजन में दो चरण होंगे – पहला चरण और सुपर फ़ोर्मेट। पहले चरण में, सभी देशों को अपने बीच एक-एक मैच खेलना होगा। उसके बाद, सुपर फ़ोर्मेट में टॉप दो टीमें आगे बढ़ेंगी और फाइनल में मुकाबला करेंगी। एशिया कप चैंपियनशिप विजेता होने पर ताजगाने, खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया जाता है।

एशिया कप 2023: Teams, Groups, कार्यक्रम, तिथियां और स्थान विवरण। एशिया कप का 16वां संस्करण छह टीमों के बीच 31 अगस्त से शुरू होकर 17 सितंबर, 2023 को समाप्त होगा, जिसमें सभी मैच एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ओडीआई) के रूप में खेले जाएंगे। आयोजन में कुल तेरह एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय खेल खेले जाएंगे। एशिया कप 2023 की संयुक्त मेजबानी श्रीलंका और पाकिस्तान करेंगे। इस वर्ष प्रतियोगिता में भारत, पाकिस्तान, नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीमें शामिल होंगी।

प्रतियोगिता के समूह चरण में प्रत्येक टीम अपने-अपने समूह की अन्य टीमों से प्रतिस्पर्धा करेगी। प्रत्येक समूह की शीर्ष दो टीमें टूर्नामेंट के सुपर फोर चरण में आगे बढ़ेंगी। सुपर फोर चरण की शीर्ष दो टीमें 17 सितंबर, 2023 को चैंपियनशिप गेम में मिलेंगी। एशिया कप के पिछले संस्करण में, श्रीलंका मौजूदा चैंपियन है, जिसने पाकिस्तान को हराकर टूर्नामेंट जीता था।

एशिया कप 2023 टीमें और समूह
ग्रुप ए के सदस्यों में भारत, पाकिस्तान और नेपाल शामिल हैं। इस विशेष समूह में, भारत और पाकिस्तान के बीच प्रतिद्वंद्विता एशिया कप आयोजन में रोमांच और उत्साह बढ़ाती है, जिसमें भयंकर बैठकों का इतिहास और एक बड़ी प्रशंसक संख्या है।

मौजूदा एशिया कप चैंपियन श्रीलंका और बांग्लादेश, अफगानिस्तान के साथ ग्रुप बी में हैं। श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच मैच बेहद प्रतिस्पर्धी होने की उम्मीद है और क्रिकेट प्रशंसकों और उत्साही लोगों द्वारा इस पर कड़ी नजर रखी जाएगी।

Related post: इसे भी पढ़ें - वनडे में सबसे ज्यादा sixes किसके नाम है
लिंक -https://youtu.be/8NFpQhENcNM
सभी टीम के मैच कब, कहा और किसके बीच 

सभी देखें 

एशिया कप 2023 में नेपाल का ऐतिहासिक डेब्यू स्थान

यह नेपाल के लिए पहला सीज़न होगा क्योंकि टीम ने एसीसी मेन्स प्रीमियर कप जीता और चैंपियनशिप मैच में यूएई को हराकर एशिया कप 2023 में जगह बनाई। सात विकेट की जीत, गुलशन कुमार झा की 84 गेंदों में 67 रनों की स्थिर पारी के दम पर, नेपाल ने एशिया कप 2023 के लिए क्वालीफाइंग हासिल किया। नेपाल पहली बार एशिया कप में हिस्सा लेगा।

आयोजन स्थल के संदर्भ में, एशिया कप इस वर्ष पहली बार कई देशों द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा। चार मैच पाकिस्तान में होंगे, जबकि फाइनल समेत बाकी नौ मैच श्रीलंका में 

एशिया कप क्रिकेट,  एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता है जो एशिया के देशों के बीच आयोजित की जाती है। यह प्रतियोगिता चार वर्ष में एक बार होती है और एशियाई क्रिकेट मंडल (ACC) द्वारा संचालित की जाती है। इस प्रतियोगिता में एशिया के विभिन्न देशों की टीमें भाग लेती हैं और यह एक महत्वपूर्ण क्रिकेट घटना मानी जाती है। पिछले विश्वास कप और विश्वास कप टेस्ट चैंपियनशिप में, इस प्रतियोगिता का आयोजन भारत ने किया था।

इसे भी जाने –

एशिया कप क्रिकेट एक महत्वपूर्ण se अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता है जो एशियाई महाद्वीप में हर दो वर्षों में आयोजित की जाती है। यह प्रतियोगिता एशियाई क्रिकेट कंफेडरेशन (ACC) द्वारा संचालित की जाती है। नीचे दिए गए हैं एशिया कप क्रिकेट के इतिहास के कुछ महत्वपूर्ण पहलू:

 

1. प्रारंभ: एशिया कप क्रिकेट की पहली प्रतियोगिता 1984 में भारत में आयोजित की गई थी। यह प्रतियोगिता पाकिस्तान, भारत, स्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच हुई थी। स्रीलंका ने इस प्रतियोगिता को जीता था।

 

2. अवसरवादी खेल: एशिया कप में सबसे अद्वितीय खेल तानाशाही का आयोजन 1986 में श्रीलंका में हुआ था। भारत और पाकिस्तान के बीच हुए इस खेल में उन्नति खिलाड़ी जवेद मियांदाद और चेतन शर्मा ने मारे गए 5-5 छक्के। यह खेल इतना महत्वपूर्ण था कि इसे “शानदार खेल” के रूप में जाना जाता है।

 

3. सबसे अधिक जीतें: तकनीकी दृष्टि से, भारत ने अब तक ए

1 thought on “ASIA CUP 2023”

Leave a Comment